Thursday, July 25, 2024

LIBRARY KV ONGC DEHRADUN (HINDI)

 पुस्तकालय किताबों से भरी हुई कोई इमारत नहीं है - यह जानकारी और विचारों का भंडार और स्रोत है, सीखने और  जानने के लिए एक जगह है, और विचारों की पीढ़ी और नए ज्ञान के निर्माण के लिए है। -राष्ट्रीय ज्ञान आयोग, 2005


केन्द्रीय विद्यालय ओएनजीसी (तेल और प्राकृतिक गैस निगम) देहरादून की लाइब्रेरी लगभग पूरी तरह से वातानुकूलित सुविधाओं के साथ एक ज्ञान केंद्र के रूप में कार्य कर रही है। 17000 पुस्तकें, 40 पत्रिकाएँ (साप्ताहिक, मासिक, पाक्षिक आदि), 2 समाचार पत्र हिन्दी और 2 समाचार पत्र अंग्रेजी माध्यम में। केन्द्रीय विद्यालय की लाइब्रेरी ओएनजीसी प्राथमिक अनुभाग में क्लास लाइब्रेरी प्रदान करती है और अलमारी को अंग्रेजी वर्णमाला और अन्य आकर्षक के रूप में डिजाइन किया है, और यह खुली पहुंच वाली लाइब्रेरी है और छात्र अपनी पसंद के अनुसार अपनी पुस्तकों का चयन करते हैं। 

केन्द्रीय विद्यालय ओएनजीसी देहरादून की लाइब्रेरी शिक्षण और सीखने में नवीन विचारों और नवीनतम तकनीकों को एकीकृत करने में सबसे आगे है। केन्द्रीय विद्यालयों में पुस्तकालयों को ज्ञान के तंत्रिका केंद्र के रूप में माना जाता है जो छात्रों और स्टाफ सदस्यों को आवश्यक सूचना संसाधनों के साथ सेवा प्रदान करते हैं और सहयोगात्मक शिक्षण गतिविधियों में महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में कार्य करते हैं। छात्रों की शैक्षणिक उपलब्धि में पुस्तकालय की भूमिका निर्विवाद है। वर्तमान 21वीं सदी और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार सीखने के माहौल में, छात्रों को आवश्यक कौशल से युक्त होने की आवश्यकता है जो उन्हें असंख्य प्रारूपों में उपलब्ध जानकारी के प्रभावी साधक, मूल्यांकनकर्ता और निर्माता बनाते हैं।

केन्द्रीय विद्यालय ओएनजीसी की लाइब्रेरी के उद्देश्य केन्द्रीय विद्यालय संगठन के मिशन और पाठ्यक्रम में उल्लिखित शैक्षिक लक्ष्यों का समर्थन करना और उन्हें बढ़ाना। स्कूल का ज्ञान केंद्र बनें और ज्ञान को यथासंभव व्यापक रूप से प्रसारित करें। पाठ्यक्रम-आधारित, लचीले ढंग से निर्धारित, खुला प्रदान करें सीखने तक पहुंच (ऐसा वातावरण जो सभी शिक्षार्थियों को समायोजित करता है। नए ज्ञान के निर्माण की सुविधा प्रदान करता है।

पुस्तकालय केन्द्रीय विद्यालय ओएनजीसी मुख्य पुस्तकालय और प्राथमिक अनुभाग कक्षा पुस्तकालय दोनों अनुभागों के सभी कर्मचारियों और छात्रों द्वारा ज्ञान के उच्चतम उपयोग की सुविधा प्रदान करता है।  केन्द्रीय विद्यालय ओएनजीसी का पुस्तकालय प्रभावी ढंग से किताबें, और उनके संदर्भ जैसी जानकारी और पढ़ने की सामग्री प्रदान करती है और छात्रों को स्कूल के शिक्षण-सीखने कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए तैयार करती है। सीखने की गतिविधियों के माध्यम से जानकारी तक बौद्धिक पहुंच प्रदान करना जो (पाठ्यक्रम में एकीकृत हैं और जो सभी छात्रों को सभी प्रारूपों में जानकारी का चयन, पुनर्प्राप्ति, विश्लेषण, मूल्यांकन, संश्लेषण, निर्माण और संचार करने के लिए प्रभावी संज्ञानात्मक रणनीतियों को विकसित करके सूचना साक्षरता प्राप्त करने में मदद करती हैं) पाठ्यक्रम के सभी सामग्री क्षेत्रों में केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी का पुस्तकालय नीतियों और सेवाओं को विकसित करने, संसाधनों का चयन करने और प्राप्त करने, सूचना के उचित स्रोतों तक भौतिक और बौद्धिक पहुंच प्रदान करने, निर्देशात्मक सुविधाएं प्रदान करके इन उद्देश्यों को पूरा करता है।

No comments:

Post a Comment

BOOK FAIR IN KV ONGC DEHRADUN (18-07-2024 TO 20-07-2024)

  किताब मनुष्य के जीवन के लिए एक अच्छे दोस्त की तरह भूमिका निभाती है। किताब मनुष्य को अकेलापन दूर करवाती है और किताब मनुष्य को महान बनाने मे...